फर्जी Android Application से बचने के  लिए ये पाँच तरीके अपनाये

फर्जी Android Application से बचने के  लिए ये पाँच तरीके अपनाये

फर्जी Android Application से बचने के  लिए ये पाँच तरीके अपनाये:- Data चोरी की घटनाएं सामने आने के बाद हर कोई अपने personal Mobile Data के प्रति सतर्क हो गया है। अब कोई third पार्टी app download करते समय हम दुविधा में रहते हैं कि app download करें या नहीं। आइए कुछ जरूरी बातें जानें जिससे हमारी चिन्ता खत्म हो। किसी भी third पार्टी app को Download करते समय अगर हम सामान्य बातों का ख्याल रखेंगे तो third पार्टी app के खतरों से बच सकेंगे।

1. Application के नाम पर ज्यादा ध्यान दें
किसी भी Application को Download करते समय उस app के नाम पर विशेष ध्यान दें। अधिकतर देखा जाता है कि फर्जी app का नाम किसी लोकप्रिय app के नाम की तरह रखा जाता है। इससे ऐसी app के Download किए जाने की संभावना बढ़ जाती है। इनके नाम की स्पेलिंग, app के लोगो के रंग और डिजायन पर ध्यान दें, कई बार फर्जी app और असली app के डिजायन में बेहद मामूली अंतर होता है। 

2. Application के डेवलपर (developer) के नाम को जरुर पढ़ें 
एक ही नाम की एक से अधिक app गूगल स्टोर पर मिल जाएंगी। ऐसे में अगर आप app को Download करना चाहते हैं तो बड़ी दुविधा होती है कि कौन सी Application असली है। इसके लिए app के डि्क्रिरशन में जाकर डेवलपर के नाम को ध्यान से पढ़ें। कई फर्जी app बनाने वाले डेवलपर तो असली app के डेवलपर के नाम की भी नकल कर लेते हैं। इसलिए ध्यान दें कि कहीं डेवलपर के नाम के आगे कोई विशेष संकेत या अक्षर न लिखा हो। साथ ही अक्षरों के बीच में गैप न दिया गया हो। अगर ऐसा है तो संभावना है कि नकली app बनाने वाले डेवलपर ने यूजर्स को धोखा देने के लिए यह किया हो। 

3. रिव्यू (Review) and रेटिंग (Rating) पर ध्यान दें
प्ले स्टोर पर मौजूद सभी Application पर पब्लिक फीडबैक सिस्टम होता है, यानी आम यूजर उस app पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। आप जब भी कोई नई app Download करना चाहते हैं तो पहले रिव्यू को ध्यान से पढ़ें। अगर रिव्यू सकारात्मक हों तब ही app को Download करें।  

4. Antivirus का प्रयोग अवश्य करें
अपने फोन को किसी भी फर्जी app के खतरे से दूर रखने के लिए किसी विश्वसनीय एंटीवायरस का प्रयोग करें। एंटीवायरस होने पर फोन उस app को Download करने पर आपको चेतावनी देगा। 

5. third party application store से दूर रहें
जब भी आपको कोई app Download करनी हो तो किसी भी third पार्टी app स्टोर से उसे Download करने से बचें। अगर आप एंड्रायड यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर से ही app Download करें, क्योंकि वहां सभी app की स्क्रूटिनिंग की जाती है।  

For Job Update Click here

 

Some Useful Articles

google maps

गुम हुए स्मार्टफोन को Google Maps से खोजें | Find Lost Phone on Google Maps


Google Account को सुरक्षित करने का Best तरीका

Google अकाउंट को सिक्योर करने का तरीका | Google 2-Step Verification.


Facebook वीडियो डाउनलोड करने का आसान तरीका Computer हो या Mobile.

SmartPhone Slow हो गया है तो ये तरीके आएंगे आपके काम